Tech and tricki welcome to our website All ,Tech News and All world news in this website

CLICK HERE

Thursday, 30 November 2017

इलायची से दूर होगी आपके गले की सभी बीमारियां

छोटी यानि हरी इलायची का इस्तेमाल खाने में खुशबु और स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन छोटी सी दिखने वाली इलायची हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। हरी इलायची के सेवन से हाई ब्लड प्रैशर, खांसी,बदहजमी, सांसों की दुर्गंध आदि समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है।

छोटी इलायची के फायदे:
-गले में इन्फेक्शन: इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए  सुबह और रात में 2 छोटी इलायची को अच्छे से चबा-चबा कर खाएं। और फिर इसे खाने के बाद के गिलास गुनगुना पानी पी लें।

-खांसी की समस्या: इस समस्या से आराम पाने के लिए 1 हरी इलायची,1 छोटा टुकड़ा अदरक,1 लौंग और 3-4 तुलसी के पत्ते मिलाकर सेवन करे, ऐसा करने से पुरानी से पुरानी खांसी भी  ठीक हो जाती है। 

गले में सूजन: मूली को घिसकर उसका रस निकाल ले और फिर इस रस में छोटी इलायची को पीसकर मिला दे और इसका सेवन करे, ऐसा करने से गले की सूजन कम होने लगती है।

कई बार लोग स्वाद के चक्कर में ज्यादा इलायची का सेवन करने लगते हैं, यह भी उनके लिए सही नहीं होता। इसलिए इस लेख के जरिए आज हम आपको बता रहे हैं इलायची के सेवन से आपके शरीर को होने वाले फायदे। साथ ही यह भी बताएंगे कि यह आपके स्वाद के अलावा भी कई तरह से आपको फायदा पहुंचाती है।
आजकल हृदय रोग आम हो गया है यानी अक्सर लोगों की दिल की धड़कन कम हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि दिल की धड़कन को सही रखने में छोटी इलायची का सेवन बहुत कारगर साबित होता है। इलायची में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम जैसे खनिज पदार्थ मौजूद हैं।

No comments:

Post a Comment

Loading...
Loading...